डाकघर बचत योजनाएं 2023 | Post Office schemes in Hindi

Post Office का मतलब होता है डाकघर! जिसके बारे में हम सभी भली-भांति जानते ही हैं। भारत के सभी ग्रामीण क्षेत्र में, सभी नगरीय क्षेत्र में, शहरी क्षेत्र में प्रत्येक छोटे-बड़े कस्बे, गांव, पहाड़ी, रेगिस्तानी तथा हर एक इलाके में Post Office होता ही है। Post Office पिछले कई वर्षों से देश के कोने-कोने में मौजूद हैं जो अभी तक कार्यरत हैं। आमतौर पर Post Office का इस्तेमाल किसी सूचना या संदेश तथा documents या फिर पत्र इत्यादि के लिए किया जाता है। लेकिन समय के अनुसार यह काम काफी कम हो चुका है। जबकि Post Office को बरकरार रखने के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की बचत योजनाएं Post Office के तहत चलाई जा रही है।

भारत सरकार ने Post Office को बरकरार रखने के लिए डाकघर को पेमेंट बैंक के अंतर्गत भी जोड़ा गया है तथा पहले से ही महानरेगा जैसे कार्यों के पैसे डाकघर के द्वारा ही प्राप्त होते हैं। आज के समय में आप डाकघर के अंतर्गत बचत खातों में निवेश कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार की पॉलिसियों के अंतर्गत बचत खाते के रूप में तरह-तरह की स्कीम का लाभ उठा सकते हैं, जिस तरह से हम LIC जैसी कंपनियों में Insurance करवाते हैं या Money Back Policy खरीदते हैं। वैसे ही Plan आप अपने नजदीकी Post Office से भी खरीद सकते हैं। आपको डाकघर के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की saving scheme देखने के लिए मिल जाती है।

काफी लोग अपने बुढ़ापे को सिक्योर करने के लिए विभिन्न प्रकार की स्कीम को खोजते हैं तो कुछ लोग रिटायरमेंट के बाद जीवन को बेहतर ढंग से जीने के लिए तरह-तरह की स्कीम ढूंढते हैं। इसी प्रकार देश भर में करोड़ों लोग मुनाफा कमाने के लिए और एक निश्चित आयु सीमा के बाद अपना गुजारा निकालने के लिए विभिन्न कंपनियों की तरह-तरह की स्कीम्स को खंगालते है। ऐसे लोगों के लिए हम लेकर आए हैं भारतीय Post Office की तरफ से पेश की गई विभिन्न प्रकार की स्कीम और विभिन्न प्रकार के ऐसे प्लान जो तरह-तरह के लोगों के लिए प्रस्तुत किए गए हैं, तो आइए Post Office Schemes in Hindi के बारे में जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस निवेश योजनाएं (Post Office Schemes in Hindi 2022)

भारतीय डाकघर के बारे में तो आप जानते ही होंगे यह आमतौर पर हम सभी के इलाकों में देखने के लिए मिल जाते हैं और यहां समय समय पर काम भी किया जाता है। इस Post Office में भारत सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की स्कीम चलाई जाती है जिसके अंतर्गत आपको निवेश करने के बाद विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करवाई जाती है। आप अपनी सुविधा के अनुसार और अपनी जरूरत के अनुसार Premium राशि का भुगतान करके किसी एक Scheme में पैसा लगा सकते हैं। उस इसके में निर्धारित किए गए नियम और शर्तों के आधार पर आप को निर्धारित समय पर लाभ प्रदान किया जाएगा।

भारत में अधिकांश लोग LIC की Policy को खरीदते हैं जो मुख्य रूप से Insurance category के अंतर्गत आते हैं लेकिन आप बिना Insurance के तहत भारतीय Post Office के अंतर्गत अपनी इच्छा अनुसार Premium राशि का भुगतान करके अपने बुढ़ापे को और अपने आने वाले समय को बेहतर ढंग से जी सकते हैं। भारतीय डाकघर की तरफ से प्रस्तुत की गई विभिन्न प्रकार की स्कीम के अंतर्गत तरह-तरह के लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं, जिसके अंतर्गत लोग अपनी सुविधा के अनुसार Premium का भुगतान करके अपनी सुविधा के अनुसार उस policy के अंतर्गत लाभ प्रदान कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस स्कीम लिस्ट (Post Office Schemes List in India)—

भारतीय डाकघर के तहत विभिन्न प्रकार की स्कीम के अंतर्गत आप निवेश कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही तरह-तरह की स्कीम के अंतर्गत करोड़ों लोग निवेश कर रहे हैं और लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसमें रिटायरमेंट वालों के लिए अपने बुढ़ापे को सिक्योर करने वालों के लिए कन्याओं के लिए तथा हर तरह के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न प्रकार की स्कीम प्रस्तुत की गई है। अगर आप अभी भारतीय डाकघर के अंतर्गत किसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। तो हम आपके लिए Post Office Schemes List 2023 लेकर आए हैं —

  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट
  • रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट
  • टाइम्स डिपॉजिट अकाउंट
  • मासिक आय बचत खाता
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
  • किसान विकास पत्र
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
  • सुकन्या समृद्धि खाता

पोस्ट ऑफिस के तहत आप दूसरे किसी बैंक की तरह यहां पर अपना खाता खुलवा कर Saving Accounts के अंतर्गत पैसे जमा करा सकते हैं। सेविंग अकाउंट के अंतर्गत निर्धारित की गई ब्याज दर के अनुसार आपको यहां से पैसे मिलते रहेंगे इसके अलावा आप मासिक आय बचत खाता भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसान है तो आपको post office के किसान विकास पत्र स्कीम के तहत जरूर निवेश करना चाहिए। लड़कियों के लिए विशेष रूप से सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम उपलब्ध कराई जा रही है।

अगर आप पब्लिक फंड के तहत निवेश करना चाहते हैं तो Post Office की Scheme Public Provident Fund के तहत निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा National Saving Certificate Scheme के तहत निवेश कर सकते हैं। Senior Citizen Saving Account विशेष रुप से Senior Citizen लोगों के लिए प्रस्तुत की गई है जिससे लोग अपने बुढ़ापे को secure कर सकते हैं Post Office के तहत Times Deposit Account Scheme विशेष रूप से deposit की जाने वाली धनराशि पर लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा Requiring Deposit Amount भी एक बेहतरीन स्कीम मानी जा रही है।

Conclusion

इंडियन Post Office Scheme in Hindi के बारे में आज किस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बता चुके हैं। इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि Indian Post Office के तहत किस प्रकार की Scheme चल रही है। आपके लिए कौन सी Scheme बेहतर है तथा इस तरह की Scheme में आपको निवेश करना चाहिए और कौन सी Scheme का लाभ उठाना चाहिए। इस बारे में आपको जानना है तो यह आर्टिकल आप ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हमने यह आर्टिकल विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए तैयार किया है जिन लोगों को भारतीय डाकघर के तहत चल रही Scheme के अंतर्गत निवेश करना है, लेकिन उसके बारे में अधिक जानकारी पता नहीं है। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment